आयुर्वेदिक अस्पताल एवम् पंचकर्म चिकित्सा केंद्र

आयुर्वेदिक अस्पताल एवम् पंचकर्म चिकित्सा केंद्र

सभी प्रकार के नए और पुराने रोगों की आयुर्वेदिक चिकित्सा विधि से इलाज किया जाता है।

यदि आपको किसी प्रकार की चिकित्सकीय सलाह की जरूरत है तो आप हमें घर बैठे परामर्श कर सकते है, चाहे तो आप अपनी समस्या को बताते हुए हमें छोटा सा वीडियो क्लिप भेज सकते है हमारी टीम की चिकित्सक आपकी घर बैठे मदद करने को तैयार है।

12/08/2023

ऑटोफेजी (AUTOPHAGY)एक कोशिकात्मक प्रक्रिया है जिसमें कोशिकाओं में नुकसान पहुँचाने वाले या अनावश्यक घटकों को घटाने और पुनर्चक्रण करने का काम होता है। "ऑटोफेजी" शब्द ग्रीक शब्द "ऑटो" (स्वयं) और "फेजी" (खाना) से बना है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि कोशिकाएँ इस प्रक्रिया के दौरान मामूलत: "खुद को खा रही हैं"। ऑटोफेजी कोशिकात्मक स्वास्थ्य, समान्यता और विभिन्न तनावकर्ताओं के साथ अनुकूलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

ऑटोफेजी के दौरान, जो कोशिकात्मक सामग्री घटाने की आवश्यकता है, उसके चारों ओर एक दोहरी-मेम्ब्रेन संरचना, जिसे ऑटोफेगोसोम कहा जाता है, बनती है। यह सामग्री खराब हो चुकी अंगणों, प्रोटीन एग्रीगेट्स और अन्य कोशिकात्मक घटकों को शामिल कर सकती है। ऑटोफेगोसोम फिर लाइसोसोम के साथ मिल जाता है, जो एंजाइमों से भरा एक अंगण होता है जो कोशिकात्मक कचरे को तोड़ने में मदद करते हैं। यह मिलना एक ऑटोलाइसोसोम के निर्माण में समाप्त होता है, जहाँ सामग्री को उनके मूल घटकों जैसे कि एमिनो एसिड, वसा एसिड और शर्कर में विभाजित किया जाता है। ये निर्माण ब्लॉक फिर सेल में वापसी के लिए उपयोग किए जाते हैं ताकि उन्हें ऊर्जा उत्पादन के लिए या नए कोशिकात्मक घटकों की सिंथेसिस के लिए उपयोग किया जा सके।

ऑटोफेजी कई महत्वपूर्ण कार्यों को निभाती है:

1. कोशिकात्मक रखरखाव:

ऑटोफेजी में खराब अंगण और प्रोटीन एग्रीगेट्स जैसी सामग्री को दूर करने में मदद मिलती है जो समय-समय पर जमा हो सकती है और कोशिकात्मक दुर्बलता में योगदान कर सकती है। यह प्रक्रिया सेल की सुरक्षा को बढ़ावा देती है और विभिन्न बीमारियों के विकास को रोकती है।

2. तनाव के अनुकूलन:
सेल्स विभिन्न तनावकर्ताओं, जैसे कि पोषण की कमी, आक्सीक तनाव और संक्रमण के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में ऑटोफेजी को सक्रिय कर सकती हैं। कोशिकात्मक सामग्री की पुनर्चक्रण से, ऑटोफेजी ऊर्जा और निर्माणिका ब्लॉकों का एक वैकल्पिक स्रोत प्रदान करती है, जिससे सेल्स मुश्किलात के दौरान अनुकूलन और सुरक्षा दोनों कर सकती हैं।

3. विकास और विभिन्नता:

ऑटोफेजी विकासात्मक प्रक्रियाओं, जैसे कि अंडाशयानुवंशशास्त्र और ऊतक पुनर्निर्माण, में भी भूमिका निभाती है। यह अनावश्यक कोशिकाओं और संरचनाओं को हटाने में मदद करती है ताकि ऊतक और अंग ठीक रूप से बन सकें।

4. प्रतिक्रिया तंतु:

ऑटोफेजी आंतर्कोशिक कीटों, जैसे कि बैक्टीरिया और वायरस, को हटाने में भी शामिल होती है, जिसे क्षेणोफेजी के नाम से जाना जाता है। यह संक्रमणों के खिलाफ प्रतिरोध में महत्वपूर्ण घटक होती है।

5. दीर्घायु और बुढ़ापे में वृद्धि:

शोधन सुझाव देता है कि सही ऑटोफेजिक गतिविधि का बनाए रखना दीर्घायु में योगदान कर सकता है जो उम्र संबंधित बीमारियों की उत्पत्ति को रोकते हैं।

6. कैंसर और न्यूरोडिजेनरेटिव बीमारियाँ:
ऑटोफेजी की अनुवान्यन को विभिन्न बीमारियों, जैसे कि कैंसर और न्यूरोडिजेनरेटिव विकारों से जोड़ा गया है। ऑटोफेजी का परिमाणन इन स्थितियों के लिए संभावित चिकित्सीय लक्ष्य बन गया है।

ऑटोफेजी का अध्ययन कोशिका जीविका, भौतिकीशास्त्र, और चिकित्सा के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण ध्यान प्राप्त कर चुका है। शोधकर्ताएँ इसे चिकित्सा उद्देश्यों के लिए बदलने और उपयोग करने के तरीके जांच रहे हैं, जिनमें न्यूरोडिजेनरेटिव बीमारियों से लेकर उपशोषण स्वास्थ्य को बढ़ाने तक कई विकल्प शामिल हैं।

19/07/2023

#मधुमेह (डायबिटीज) के लिए आयुर्वेदिक उपचार डोषों (वात, पित्त, कफ) को संतुलित करके और रक्त शर्करा स्तर को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने का लक्ष्य रखता है। अपनी विशेष स्थिति और प्रकृति के आधार पर व्यक्तिगत उपचार योजना प्राप्त करने के लिए एक अनुभवी आयुर्वेदिक वैद्य की सलाह लेना महत्वपूर्ण है। यहां मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए कुछ सामान्य आयुर्वेदिक सुझाव दिए गए हैं:

1.आहार:

अपने आहार में जौ, ओट्स और भूरे चावल जैसे पूरे अनाज शामिल करें।
ताजगी वाली सब्जियों का उपयोग करें, विशेष रूप से करेला, करेला और पालक।
हल्दी, दालचीनी, मेथी और जीरा जैसे मसालों को भोजन में जोड़ें, क्योंकि इनमें मधुमेह पर बाधाकारी गुण होते हैं।
प्रसंस्कृत चीनी, मिठाई वाली बेवरेज़, और कार्बोहाइड्रेटों के अतिरिक्त सेवन से बचें।

2.औषधीय उपचार:

करेला का रस मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए प्रसिद्ध है।
आंवला (इंडियन गूसबेरी) विटामिन C से भरपूर होता है और रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
मेथी (फेनुग्रीक) के बीज रात भर भिगोएं और सुबह खाली पेट खाएं, यह मधुमेह प्रबंधन में सहायक होते हैं।

3.शारीरिक गतिविधि:

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए नियमित व्यायाम महत्वपूर्ण है। चलने, योग या तैराकी जैसी गतिविधियों में शामिल हों।
धनुरासन, भुजंगासन और पश्चिमोत्तानासन जैसे योग आसनों का अभ्यास करने से लाभ हो सकता है।

3.तनाव प्रबंधन:

दिनचर्या में लंबित तनाव रक्त शर्करा स्तर पर प्रभाव डाल सकता है। ध्यान, गहरी सांस लेना और मनःस्थिरता जैसी आराम कराने वाली तकनीकों का अभ्यास करें।
आयुर्वेदिक दवाएँ:

कुछ आयुर्वेदिक दवाइयाँ जैसे चंद्रप्रभा वटी, शिलाजीत और गुडमार (जिमनेमा) मधुमेह प्रबंधन के लिए प्रयोग होती हैं। हालांकि, इनका उपयोग सही मार्गदर्शन के तहत होना चाहिए।

4.पंचकर्मा:

विरेचन (शुद्धिकरण) और बस्ती (एनिमा) जैसे पंचकर्मा चिकित्सा मधुमेह प्रबंधन में सहायक हो सकते हैं। इन्हें किसी अनुभवी आयुर्वेदिक वैद्य के मार्गदर्शन में करवाना चाहिए।
ध्यान दें, मधुमेह के लिए आयुर्वेदिक उपचार समग्र रूप से होता है और समस्या के मूल कारण पर पूर्ण ध्यान देता है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए रक्त शर्करा स्तर का नियमित निगरानी करना और अपने मुख्य चिकित्सा प्रदाता के साथ मिलकर काम करना जरूरी है।

कृपया किसी नई चिकित्सा या उपचार को शुरू करने से पहले एक अनुभवी आयुर्वेदिक वैद्य से परामर्श करें, ताकि किसी भी दवाई या उपचार के अन्य दवाइयों के साथ संबंध या व्यावसायिक चिकित्सा के निर्देशों से बचा जा सके।

31/03/2023

मांसाहारी क्या जरूरी है आपके लिए?

मांसाहारी होना या नहीं होना इंसान की आयुर्वेदिक अवस्था, भोजन की विकल्प, वातावरण, सांस्कृतिक और धार्मिक मान्यताओं के आधार पर निर्भर करता है। विभिन्न भोजन के विकल्प हमारी भौतिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं और हमारे लिए उचित नहीं हो सकते हैं।

अधिकतर मांसाहारी लोगों के लिए, मांस उनके आहार का एक मुख्य स्रोत होता है, जो उन्हें प्रोटीन, विटामिन और खनिजों की अधिकता प्रदान करता है। हालांकि, अधिक मांस खाने से कुछ लोगों को अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। मांसाहारी आहार का अधिक खपत सबंधित रोगों जैसे कि हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों के विकास के जोखिम को बढ़ाता है।

विशेषज्ञों द्वारा संचालित कुछ अध्ययनों के अनुसार, पौष्टिक नाश्ते, फल और सब्जियों से भरपूर आहार लेना स्वस्थ जीवनशैली के लिए अधिक उचित हो सकता है।

शाकाहारी आहार का अनुसरण करने से आपके स्वास्थ्य के लिए कई फायदे हो सकते हैं। इसमें फल, सब्जियां, अनाज, दलिया, मूंगफली और नट्स जैसे आहार सम्पर्क करते हैं। इन खाद्य पदार्थों में प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर की अधिकता होती है जो शरीर के लिए उपयोगी होती है।

शाकाहारी आहार के अनुसरण से शरीर में कुछ ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं, जैसे कि:

फाइबर: शाकाहारी आहार फाइबर की अधिकता प्रदान करता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है।
विटामिन और खनिज: शाकाहारी आहार विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
कम वसा: शाकाहारी आहार वसा की कमी का कारण बन सकता है जो हृदय रोगों जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करता है।
कम कैलोरी: शाकाहारी आहार कम कैलोरी वाला होता है जो वजन कम करने में मदद करता है।

14/11/2022
11/10/2022

#तम्बाकू

Photos from आयुर्वेदिक अस्पताल एवम् पंचकर्म चिकित्सा केंद्र's post 09/06/2022

*कैंसर की 100% कारगर दवा मिली:* ट्रायल में ट्यूमर पूरी तरह खत्म, कीमो-रेडिएशन की जरूरत नहीं; 2 साल से मरीज स्वस्थ
https://dainik-b.in/ANsUqXsGGqb

26/03/2022

क्या आपको किसी प्रकार की चिकित्सकीय परामर्श की जरूरत है।

24/03/2022

Want your practice to be the top-listed Clinic in Mahasamund?
Click here to claim your Sponsored Listing.

Category

Website

Address

Mahasamund
493558

Other Hospitals in Mahasamund (show all)
Soham Multispecialty Hospital Soham Multispecialty Hospital
Shri Shantivijay Parisar, Near Petrol Pump, Baghbahara Road
Mahasamund, 493445

Soham Multispecialty Hospital Caring for Your Health 💙

Shri Akal Purakh Hospital Shri Akal Purakh Hospital
Opposite Railway Station
Mahasamund, 493445

A warm welcome from Shri Akal Purakh Hospital! With this Hospital coming closer to nearly three dec

Soham hospital mahasmund Soham hospital mahasmund
Bagbahra RoadLabhra Mahasmund
Mahasamund

Soham Multispeciality Hospital Soham Multispeciality Hospital
MAHASAMUND
Mahasamund, 493445

Soham Multispeciality Hospital is one of the most emerging and advanced facilitate hospital with min

Navjeevan Multi-speciality Hospital Navjeevan Multi-speciality Hospital
Chiwrakuta Singhoda, Saraipali
Mahasamund, 493558

Navjeevan Hospital is a 50 Bedded Multi-Specialty Hospital Located at Saraipali, Mahasamunda (CG).