दैनिक खोज खबर चम्पारण

दैनिक खोज खबर चम्पारण

You may also like

Brajbhansingh Tomar
Brajbhansingh Tomar

please subscribe my channel

Photos from दैनिक खोज खबर चम्पारण's post 09/11/2023

◆ सरिसवा नदी प्रदूषण मामले में नदी संरक्षण निदेशालय, केंद्रीय जल आयोग एवं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने संबंधित विभागों को भेजा पत्र

◆ राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन और केंद्रीय जल आयोग द्वारा अनुमोदन के बावजूद अभी तक लंबित है ईटीपी का निर्माण

सरिसवा नदी प्रदूषण समस्या के स्थायी समाधान के लिए रक्सौल में ईटीपी और एसटीपी लगाये जाने की मांग को लेकर शिक्षाविद डॉ. स्वयंभू शलभ द्वारा की गई अपील के आलोक में बीते 6 नवंबर को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन ने बोर्ड के सदस्य सचिव को आवश्यक कार्रवाई हेतु मेल भेजा है। वहीं नदी संरक्षण निदेशालय, केंद्रीय जल आयोग ने डॉ. शलभ को भेजे अपने पत्र में बताया है कि नदियों में अनुपचारित सीवेज से हो रहे प्रदूषण को कम करने के लिए जगह जगह पूरे भारत में नदियों के किनारे सीवेज ट्रीटमंट प्लांट लगाए जा रहे हैं I गंगा बेसिन में इसके लिए राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) संस्था काम कर रही है I निदेशालय ने आगे बताया है कि डॉ. शलभ के सुझाव को आगे की कार्यवाही हेतु राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन तथा नगर विकास एवं आवास विभाग, बिहार सरकार को भेजा जा चुका है I

अपने प्रतिवेदन में डॉ. शलभ ने बताया है कि रक्सौल में ईटीपी और एसटीपी का अनुमोदन राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन द्वारा 22.7.2019 को एवं केंद्रीय जल आयोग द्वारा 18.9.2019 को किया जा चुका है पर अभी तक इसे कार्यान्वित नहीं किया जा सका। जन जीवन एवं पर्यावरण से जुड़ी यह समस्या वर्षों से इस सीमाई क्षेत्र की एक प्रमुख समस्या बनी हुई है। नदी मृतप्राय होकर नाले में तब्दील होती जा रही है।

गौरतलब है कि इस नदी को प्रदूषणमुक्त कराये जाने की कवायद भी लंबे समय से जारी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एवं बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की संयुक्त टीम ने मई 2011 में डॉ. शलभ की मौजूदगी में इस नदी के पानी का सैंपल लिया था। उसकी मुकम्मल जाँच कोलकाता लैब में करायी गई। नदी के पानी को जल मानकों के अनुरूप नहीं पाया गया। जाँच रिपोर्ट को विदेश मंत्रालय में भेजे जाने की अनुशंसा के साथ केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तथा पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को भेजा गया परंतु संबंधित विभाग द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। लगातार नदी की हालत बद से बदतर होती गई।

जनवरी 2020 को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सरिसवा नदी को बिहार के अंदर प्रदूषित नदी की प्राथमिकता श्रेणी III में रखते हुए बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को इसकी तत्काल जांच कर कार्रवाई रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया था।

पीएचइडी द्वारा मार्च 2020 में नदी के पानी की जाँच की गई जिसमें पीएच लेवल, टरबीडीटी और आइरन डिजायरेबल लिमिट से अधिक पाया गया वहीं टोटल कोलाई पॉजिटिव पाया गया है। पीएचइडी अपनी रिपोर्ट में पानी में मौजूद हैवी मेटल्स का डेटा उपलब्ध नहीं करा पायी।

डॉ. शलभ ने आगे बताया कि सरिसवा नदी गंगा के प्रदूषण का मुख्य स्रोत है। गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए इस स्रोत का स्वच्छ होना आवश्यक है। सरकार की नमामि गंगे योजना की सफलता भी इस नदी की स्वच्छता से जुड़ी है। डॉ. शलभ ने ईटीपी और एसटीपी की प्रस्तावित योजना का कार्यान्वयन शीघ्रातिशीघ्र किये जाने की मांग दुहरायी है।

विदित है कि नेपाल से निकलकर यह नदी चंपारण में सिकरहना (बूढ़ी गंडक) में और आगे चलकर खगड़िया के समीप गंगा में मिल जाती है।

Photos from दैनिक खोज खबर चम्पारण's post 01/11/2023

*बाल विवाह मुक्त भारत अभियान के तहत बाल गोष्ठी आयोजित।*
==========================
आदापुर प्रखंड क्षेत्र के भवानीपुर पंचायत अंतर्गत राजकीय नवसृजित प्राथमिक विद्यालय सोनारटोला चैनपुर में बुधवार को प्रयास जुवेनाइल एड सेन्टर पूर्वी चंपारण के द्वारा बाल विवाह मुक्त भारत अभियान के तहत बाल गोष्ठी आयोजित की गयी।

उक्त बाबत बच्चों को संबोधित करते हुए उल्लेखित संस्था से संबद्ध अभिषेक कुमार एवं नाथूराम पोद्दार ने संयुक्तरुप से बताया कि लड़का एवं लड़की की विवाह की उम्र फिलहाल क्रमशः 21एवं 18 वर्ष तय है।इससे पहले विवाह करना बाल विवाह है यह कानूनन अपराध है। उन्होंने नाबालिग विवाह के संबंध में सूचना देने के लिए हेल्पलाइन नं.,9289692023 पर सूचना देने की आग्रह की।साथ ही,सभी बच्चों को बाल विवाह रोकने हेतु शपथ दिलाई गयी।

इधर, विद्यालय के प्रधान शिक्षक शिव शंकर गिरि ने बताया कि स्कूलों में नौनिहालों को बाल विवाह से अवगत कराना उक्त संस्था का सराहनीय कृत्य है।इससे हर घर के लोग बाल-विवाह के दुष्परिणामों के प्रति जागरूक होंगे।

मौके पर शिक्षक उमेशचंद्र सहनी,कृष्णमोहन ठाकुर, जाबिर हुसैन, विनोद यादव,सबील अख्तर सहित प्रसून कुमार, आयुष कुमार, सनम कुमार, विकास कुमार, प्रिंस कुमार, मंदिप कुमार, सज्जन कुमार, वर्षा कुमारी, सुधा कुमारी, संध्या कुमारी, सोनम कुमारी, पूनम कुमारी, अन्नु कुमारी सहित सैकड़ों बच्चे मौजूद थे।

Photos from दैनिक खोज खबर चम्पारण's post 21/10/2023

*विश्व की अद्वितीय रेल यात्रा "जागृति यात्रा" में चंपारण से एक मात्र अमित कुशवाहा का चयन*

*पूरे 15 दिन तक पूरे देश में 500 चयनित यात्रियों के साथ करेंगे शिक्षा प्रसार*

*ख्वाब फाउंडेशन के माध्यम से शिक्षा और युवा सशक्तिकरण के क्षेत्र में करते है समाज सेवा।*

*स्टार्ट अप कंपनी सर्वाक्षी प्राइवेट कंपनी खोलकर युवाओं को सक्षम बना रहे।*

मोतीहारी: भारत सरकार के रेलवे द्वारा समर्थित और जागृति सेवा संस्थान द्वारा संचालित विश्व की सबसे बड़ी,अद्वितीय रेल यात्रा "जागृति यात्रा" में चंपारण से एक मात्र युवा अमित कुशवाहा का चयन हुआ। जागृति यात्रा में चयन की प्रक्रिया काफी कठिन है क्योंकि कई स्तर पर लिखित, ऑडियो, वीडियो इंटरव्यू से गुजरना होता है। प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए ख्वाब फाउंडेशन के चेयरमैन ने कहा कि यात्रा में विश्व से कुल 500 यात्री शामिल हो रहे है जिसमें 250 लड़के और 250 लड़कियां शामिल रहेगी। यात्रा की शुरुआत मुंबई से होगी जो 28 अक्टूबर से 10 नवम्बर तक चलेगी। यह यात्रा कुल 8000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और कुल 13 राज्यों से होते हुए 15 रोल मॉडेल से विज़िट करवाएगी। यह यात्रा मुंबई से शुरू होकर कन्याकुमारी, मदुरै, वाइजेक, बंगुलरु,ओडिसा, नालंदा, देवरिया, दिल्ली, तिलोनिया, अहमदाबाद जैसी जगहों पर ठहराव के साथ यात्रा में युवाओं को तमाम रोल-माडल से परिचित करवायी जाएगी और उनके संघर्ष,कार्य करने के तरीके और सफलता से परिचित होंगे । यात्रा में शामिल तकनीक, वित्त, कृषि, संस्कृति, ऊर्जा क्षेत्रों की विशेषज्ञता लिए युवाओं को एक-दूसरे का साथ मिलेगा और आगे साथ मिलकर उद्यमिता को लेकर काम करने की योजना बनाने का अवसर अवसर मिलेगा। जिनके पास बेहतर आइडिया होगा उनके प्रदर्शन कराकर चयन किया जाएगा और आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान की जाती है। अमित कुशवाहा अपने सामाजिक कार्य और बिजनेस आइडिया के साथ एक प्रशिक्षक के रूप में शामिल होंगे और लगातार 15 दिन तक ट्रेन में रहेंगे।

रोल मॉडल के रूप में अक्षयपत्रा, रमन मैग्सस पुस्तकार से समानित अंशु गुप्ता , बेयर फुट कॉलेज और गांधी आश्रम जैसे जगह को घुमाया जायेगा और केस स्टडी कराया जाएगा। यात्रा में आध्यात्मिक से लेकर सामाजिक ,आर्थिक रूप से सफल संस्थाओं के संस्थापक से मुलाकात कराएगी जाएगी जो युवाओं के लिए एक शानदार अवसर होगी खुद का मॉडल बनाने का।
वही अमित कुशवाहा ने कहा कि मेरे लिए एक उपलब्धि से कम नहीं ।

मैं पिछले 4 साल से प्रयास कर रहा था लेकिन कुछ कमी के कारण चयन नही हो पा रहा था लेकिन अबकी बार चयन होने से काफी खुश हूं। मुझे एक मौका मिला है। मैंने जो अभी तक सिखा है उसे बताने का और चंपारण के लिए वहां से सीखकर यहां के युवाओं को सिखाने का।ख्वाब फाउंडेशन ने एक अवसर दिया और हमने कर दिखाया।
बताते चले कि जागृति यात्रा में चंपारण से 2014 में ख्वाब फाउंडेशन के चेयरमैन मुन्ना कुमार जा चुके है , 2019 में तौसीफुर रहमान, 2020 में अभिलाषा भारती और 2022 में निशांत कश्यप शामिल हो चुके है। अमित कुशवाहा ख्वाब फाउंडेशन के माध्यम से ग्रामीण दलित और निर्धन बच्चों के समुचित शिक्षा हेतु योगदान दे रहे है। हैप्पी स्कूल के माध्यम से वैसे बच्चों को शिक्षा मुहैया करा रहे है जो किसी कारण से स्कूल नही जा पाते है अथवा जिनके पास संसाधन की कमी है। इसके अलावा अपने स्टार्ट अप कंपनी के माध्यम से कई युवाओं को नौकरी प्रदान कर युवा सशक्तिकरण में अपनी महत्वपूर्ण योगदान दे रहे है। वार्ता में ख्वाब फाउंडेशन के आईटी मैनेजर मनीषा जैसवाल, डॉ मुन्ना सिंह , डॉ अंगेश कुमार शामिल रहे। इसके चयन पर युवाओं में काफी हर्ष है और चारो तरफ से शुभकामना संदेश प्राप्त हो रहा है।

Photos from दैनिक खोज खबर चम्पारण's post 17/10/2023

बाल विवाह के खिलाफ मशाल /कैंडल लेकर अलख जगाने उतरीं महिलाएं।

पूरे देश में चल रहे “बाल विवाह मुक्त भारत” अभियान के तहत 16 अक्टूबर को मनाए गए बाल विवाह मुक्त भारत दिवस के मौके पर प्रयास जुवेनाइल एड सेन्टर पूर्वी चंपारण बिहार मोतिहारी जिला के दो अनुमण्डल मोतिहारी और रक्सौल के चिंहित 150 गांव में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता जिला परियोजना समन्वयक आरती कुमारी द्वारा किया गया जिसमे मोतिहारी प्रखंड, सुगौली प्रखंड, रामगढ़ावा प्रखंड, रक्सौल प्रखंड आदापुर प्रखंड, छोराडानो प्रखंड में 16 अक्टूबर के रात्रि में सभी जगहों पर महिलाए के साथ बाल विवाह मुक्त भारत निर्माण को लेकर कैंडल मार्च निकाला गया कार्यक्रम में उपस्थित लोगों की संख्या 14,238 । महिलाओं, बच्चों और प्रशासन आम लोगों ने शपथ ली कि वे न तो बाल विवाह का समर्थन करेंगे और न इसे बर्दाश्त करेंगे। बड़े पैमाने पर हुए इन कार्यक्रमों में सहयोग दिया गया अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, मुखिया, एसएसबी 47th BN पंटोका AHTU मानव तस्करी रोधी ईकाई क्षेत्रक मुख्यालय, आर पी एफ,जीआरपी, स्टेशन अधीक्षकरक्सौल, सहित वेंडर,कुली,लोगों ने हिस्सा लिया और इसे सफल बनाने में योगदान दिया।

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण- 5 (एनएचएफएस-2019-21 ) के आंकड़ों के अनुसार पूरे देश में 20 से 24 आयुवर्ग के बीच की 23.3 प्रतिशत युवतियों का विवाह 18 वर्ष की होने से पहले ही हो गया था जबकि पूर्वी चम्पारण जिले में बाल विवाह की बढ़ोतरी हुई हैं विगत कुछ वर्षो में लड़कियों का विवाह‌ 18 वर्ष की होने से पहले हो गया था।
बाल विवाह मुक्त भारत अभियान देश के 300 से भी ज्यादा जिलों में चलाया जा रहा है। भारत से 2030 तक बाल विवाह के समग्र खात्मे के लक्ष्य के साथ पूरी तरह से महिलाओं के नेतृत्व में चल रहे इस अभियान से देश के 160 गैर सरकारी संगठन जुड़े हुए हैं।

सोलह अक्टूबर को इस अभियान के एक साल पूरे हुए। इस अर्से में पूरे देश में हजारों बाल विवाह रुकवाए गए और लाखों लोगों ने अपने गांवों और बस्तियों में बाल विवाह का चलन खत्म करने की शपथ ली इसी क्रम में भरतमही गांव में मुखिया सुमन चौरसिया जी के उपस्थिति और उनके सहयोग से कैंडल मार्च निकाला गया साथ ही।

एसएसबी 47th बटालियन पंटोका रक्सौल महीला बल सुष्मिता, रोहिणी, रेणुका, अलादी,रजनी, चेतना चौधरी, अरुणेश, सूरज हुकुम चंद ने कैंडल मार्च निकाल कर बाल विवाह के प्रति विरोध किया गया। मौके पर प्रयास जुवेनाइल एड सेन्टर पूर्वी चंपारण सामाजिक कार्यकर्ता राज गुप्ता, विजय कुमार शर्मा, किरण वर्मा, अजय कुमार, उमेश कुमार श्रीवास्तव, अभिषेक कुमार, नाथू राम पोदार, नवीन कुमार, सन्नी मंडल, अफताब आलम, हमजा खान आदि सामिल थे

Photos from दैनिक खोज खबर चम्पारण's post 17/10/2023

# ख्वाब फाउंडेशन ने डॉ कलाम साहब के जन्मदिन "विद्यार्थी दिवस" पर किया *विद्यार्थी सम्मेलन* का सफल आयोजन

#विद्यार्थी जीवन पूरे जिंदगी की सबसे हसीन हिस्सा है जिसे संवार कर सफल हो सकते हैं -मुन्ना कुमार

#विद्यार्थी सम्मेलन में प्रतिभाशाली छात्रों को किया गया सम्मानित

#विद्यार्थी सम्मेलन में विद्यार्थियों ने किया प्रतिभा प्रदर्शन,मिला प्रशस्ति-पत्र

मोतीहारी: भारत के मिसाईल मैन भारत रत्न डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की 92वीं जयंती पर ख्वाब फाउंडेशन द्वारा *इग्नाइटेड माइंड स्टूडेंट्स कांफ्रेंस -2023* का आयोजन किया गया।सम्मेलन का उद्घाटन हैप्पी स्कूल के छोटे छात्रों और शिक्षकों ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षाविद अखिलेश ठाकुर ने उपस्थित छात्रों को पढ़ाई के दम पर अपने नींव को मजबूत करने हेतु सलाह और प्रेरणा दी गई।वही संस्था के चेयरमैन मुन्ना कुमार ने प्रतिभागियों को कलाम साहब के संघर्ष और सफलता से सीखने को सलाह दिए तो वही सफल होकर राष्ट्र-निर्माण में अपनी योगदान देने की बात कही।विशेष अतिथि के रूप में डॉ मुन्ना सिंह ने छात्रों को रुचि से पढ़ने की सलाह दिए और सफल होने हेतु टिप्स बताए। सम्मेलन में हैप्पी स्कूल के विद्यार्थियों में भाग लिया और विभिन्न क्षेत्रों में सम्मान प्राप्त किए। जिला के करीब 100 प्रतिभावान छात्रों को इग्नाइटेड माइंड अवार्ड से सम्मानित किया गया जो अध्ययन के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होकर अपने प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

नृत्य,भाषण ,रूरल क्विज कांटेस्ट आदि के विजेता को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में लखौरा, नरकटिया , ढेकहां,पिपराकोठी ,पकड़ीदयाल जैसे ग्रामीण क्षेत्रों छात्र और शिक्षक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला अध्यक्ष नीतीश कुमार ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित कुशवाहा ने किया। सम्मेलन को सफल बनाने में सन्नी शेखर, आनंद कुमार ,विक्की कुमार, धीरज कुमार चौधरी, निधि कुमारी, मनीषा जैसवाल, कंचन कुमारी ,उज्ज्वल कुमार,इमरान अंसारी, दीपू कुमार,सुरेश कुमार ,जीतन पासवान, चंदेश्वर मांझी ,संध्या कुमारी, रंजीत पंडित आदि शामिल रहे।

Photos from दैनिक खोज खबर चम्पारण's post 12/10/2023

● जाम को नियंत्रित करने और ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने की कवायद

● जिले से अतिरिक्त ट्रैफिक पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की मांग

● डॉ. शलभ ने मोतिहारी डीएम और एसपी को दिया पत्र

रक्सौल में प्रतिदिन लगनेवाले जाम को नियंत्रित करने के लिए ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त किया जाना आवश्यक है। इस बाबत शिक्षाविद डॉ. स्वयंभू शलभ ने बीते 10 अक्टूबर को जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को पत्र देकर जिले से अतिरिक्त ट्रैफिक पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की मांग की है।

पत्र में बताया है कि भारत नेपाल सीमा पर अवस्थित अंतरराष्ट्रीय महत्व के शहर रक्सौल स्थित नरकटियागंज-सीतामढ़ी रेलखंड पर गाड़ियों के निरंतर आवागमन एवं शंटिंग की वजह से रेलवे क्रासिंग गेट अधिकांश समय बंद रहते हैं जिसके कारण प्रतिदिन मुख्य मार्ग पर ट्रैफिक जाम की विकट समस्या पैदा होती है। यह समस्या वर्षों से यहाँ की प्रमुख समस्या बनी हुई है। स्थानीय लोगों के साथ साथ देश विदेश से आने वाले पर्यटक भी हर रोज इस समस्या से दो चार होते हैं। आयेदिन दुर्घटना होती रहती है। स्कूल बसों के अंदर बच्चे घण्टों जाम में छटपटाते हुए मानसिक तनाव झेलते हैं। उनके स्वास्थ्य और पढ़ाई पर प्रतिकूल असर पड़ता है। सबसे बुरी हालत मरीजों की होती है जो बंद गेट और जाम के कारण समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पाते। कई मरीज एम्बुलेंस में ही दम तोड़ चुके हैं। विवशता और लाचारी की ऐसी तस्वीर यहाँ की सड़क पर रोज दिख जाती है। डॉ. शलभ ने इस विषय को मानवीय दृष्टिकोण से देखे जाने का आग्रह किया है।

बताया है कि रेलवे क्रासिंग गेट के किनारे स्थित ऊपरगामी पुल जो पैदल और दोपहिया वाहनों के लिए है उस पर भी ई रिक्शा, टैम्पू और टांगा बेरोकटोक चलते हैं जिसके कारण अक्सर यह पुल भी जाम हो जाता है। इस पुल के प्रवेश द्वार पर भी ट्रैफिक पुलिस की तैनाती जरूरी है। इसके अतिरिक्त यहाँ के नहर चौक पर भी अक्सर जाम लगा रहता है। सड़कों पर गाड़ियां बेतरतीब ढंग से लगी रहती हैं। बस, जीप, ई रिक्शा और टैम्पू वाले सड़क को अवरुद्ध कर अपनी सवारी चढ़ाते उतारते रहते हैं। सड़क पर कहीं भी ट्रैफिक नियम का अनुपालन नहीं होता।

आगे बताया है कि सीमावर्ती वीरगंज (नेपाल) के लोगों के लिए रक्सौल हमेशा से खरीदारी के लिए सहज और सुविधाजनक बाजार रहा है। इस महाजाम के कारण अब नेपाली ग्राहकों के लिए रक्सौल आना जाना मुश्किल होने लगा है। नतीजा यह है कि रक्सौल का व्यापार चौपट हो रहा है।

पत्र में जाम को नियंत्रित करने और ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए जिले से अतिरिक्त ट्रैफिक पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की मांग की गई है।

Photos from दैनिक खोज खबर चम्पारण's post 09/10/2023

आज दिनांक 09/10/23 को प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर, पूर्वी चंपारण के तत्वाधान में बाल विवाह मुक्त भारत अभियान के तहत अपर समाहर्ता, मोतिहारी, श्री पवन कुमार सिन्हा द्वारा जन जागरूकता रथ को समाहरणालय परिसर, मोतिहारी से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

उन्होंने कहा कि बाल विवाह अगर होता रहेगा तो स्वस्थ्य भारत की कामना नहीं की जा सकती हैं, बच्चे कुपोषित पैदा लेंगे और उनमें विभिन्न प्रकार की बिमारिया होंगी।
उन्होंने कहा कि हमारी शुभकामना है कि प्रयास जुवेनाइल एड सेन्टर, पूर्वी चंपारण द्वारा यह अभियान जन जन तक पहुंचे और लोग बाल विवाह न करने के लिए जागरूक हो।
कार्यक्रम का संचालन प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर पूर्वी चंपारण की जिला समन्वयक आरती कुमारी द्वारा बाल विवाह मुक्ति हेतु उपस्थित पदाधिकारियों को शपथ दिलाई गई ।

मैं सत्य निष्ठा पूर्वक संकल्प लेता हूं कि 18 वर्ष से कम उम्र की लड़की तथा 21 वर्ष से कम उम्र के लड़के का विवाह नहीं करूंगा । मैं ऐसे किसी भी आयोजन में शामिल नहीं रहूंगा ,जहां बाल विवाह किया जा रहा हो ।
कम उम्र की शादी एक सामाजिक बुराई है और कानूनी अपराध है ।

अतः मैं प्रण लेता हूं कि इसकी रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास करूंगा । मैं अपने क्षेत्र को बोल मुक्त बनाने की प्रतिज्ञा लेता हूं ।

उन्होंने बताया कि दिनांक 11/10/23 को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन द्वारा भुवन ऋषभ लिखित किताब (When children Have children) जब बच्चों के बच्चे होते हैं। उसका लोकार्पण किया जाएगा।

बाल विवाह कुल 57% बच्चियों की शादी ड्रॉप आउट बच्चो/ बच्चियों जो स्कूली छात्र/ छात्राओं का बाल विवाह होता है, अनुसूचित जाति में 25% बच्चियों एवम बच्चों की शादी मैट्रिक के बाद हो जाती हैं, बिहार में बाल विवाह का औसत 40%हैं ,यह आंकड़ा (UNFPA) यूनाइटेड नेशन पॉपुलेशन फंड(NFHS) द्वारा बताया गया है (UNFPA) के अध्ययन के अनुसार विगत कुछ वर्षों पूर्वी चंपारण जिले में बाल विवाह में बढ़ोतरी हुई हैं।

इस पर नियंत्रण को लेकर जन जागरूकता रथ के माध्यम से प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी अनुमंडल और रक्सौल अनुमंडल के चिन्हित (150 ) गावों में संपर्क स्थापित कर आमजन को प्रेरित किया जाएगा ।
जागरूकता रथ के माध्यम से ग्रामीणों और विद्यालयों में बाल विवाह मुक्त भारत अभियान के तहत जागरूक कर उन्हें बाल विवाह नहीं करने की शपथ दिलाई जा रही हैं।

इस अवसर पर विशेष कार्य पदाधिकारी गोपनीय शाखा,गौरव कुमार, जिला बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सह अध्यक्ष जिला बाल कल्याण समिती , श्रीमती कविता कुमारी, जिला जन संपर्क पदाधिकारी गुप्तेश्वर कुमार, जिला बाल सरंक्षण पदाधिकारी राकेश रंजन, चंद्रदीप कुमार, प्रखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सह सदस्य जिला बाल कल्याण समिति तथा प्रयास संस्था के सामाजिक कार्यकर्ता विजय कुमार शर्मा, राज गुप्ता, अफताब आलम, हमजा खान , केसर रेजा आदि उपस्थित थे।

09/10/2023

*अशोक अलंकार में संपन्न हुआ स्वास्थ्य शिविर - युवा क्रांति रोटी बैंक*

*निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में हजारों से अधिक मरीजों को हुआ इलाज*

सारण स्वास्थ्य शिविर का आयोजन छपरा के उर्मिला कंप्लेक्स में आयोजित हुआ जिसका विधिवत उद्घाटन अध्यक्ष नीतू गुप्ता, शारदा देवी,संस्थापक ई.विजय राज, ट्विंकल सौरभ,अर्जुन सिंह , हेमंत राज व चिकित्सक ने सामुहिक रुप से किया इस दौरान चिकित्सकों ने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने पर जोर दिया। युवा क्रांति रोटी बैंक द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन में दवा वितरण, शुगर जांच, ब्लड प्रेशर, आंख की जांच, गठिया, जनरल फिजिशियन द्वारा समान्य रोगों का हजारों मरीजों का स्वास्थ्य परिक्षण किया गया। अशोक अलंकार से अध्य्क्ष नीतू गुप्ता ने कहा कि आए दिन मौसम में बदलाव आ रहा है, ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न बरतें। बताया कि इस समय बीमारियों से बचने के लिए सभी को सावधानी रखने की आवश्यकता है। डॉ. पार्थ गौतम ने जांच के दौरान एक माउथ कैंसर की रोगी की पहचान कर उसे उचित सलाह दिया। ई०विजय राज ने कहा इसके अलावा बरसात का मौसम चल रहा है, जिसमें बीमारियां हावी होने का प्रयास करती हैं। इस मौसम में सफाई का विशेष ध्यान रखें। ताजे भोजन के अलावा पानी उबाल कर सेवन करें। बच्चों को बीमारी से बचाने के लिए उन्हें फास्ट फूड से दूर रखें। निशुल्क दवाओं का वितरण भी शिविर में किया गया है। । इस अवसर पर , डॉ.कृष्णा आर्या, डॉ.संतोष कुमार, डॉ.आलोक रंजन, डॉ.पार्थ गौतम और सदर हॉस्पिटल के डॉ. और नर्स आदि मौजूद रहे। शिविर में आए मरीजों का बिना किसी शुल्क के दवा, चश्मा भी दिए गए।मौके पर वरुण प्रकाश, मनीष जयसवाल, रवि ब्याहूत, संजय मिश्रा और छपरा नगर निगम के पार्षद, पंकज ठाकुर, कुंज कश्यप उपस्थित रहे।.......

Photos from दैनिक खोज खबर चम्पारण's post 03/10/2023

आज दिनांक 03/10/23 को प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर पूर्वी चंपारण द्वारा रक्सौल अनूमंडल पदाधिकारी रविकांत सिन्हा,के उपस्थिति में उनके कार्यालय में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, के साथ बैठक किया गया

जिसका उदेस्य बाल विवाह मुक्त भारत अभियान को सफल बनाने के लिए कार्यक्रम का संचालन प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर राज्य समन्वयक जितेन्द्र कुमार सिंह द्वारा किया गया तथा बाल विवाह संबंधित जानकारी देते हुए 57% बच्चियों की शादी ड्रॉप आउट बच्चो बच्चियों जो स्कूली छात्र छात्राओं का बाल विवाह होता है अनुसूचित जाति में 25% बच्चियों एवम बच्चों की शादी मैट्रिक के बाद हो जाती हैं बिहार में बाल विवाह का औसत 40%हैं यह आंकड़ा (UNFPA) यूनाइटेड नेशन पॉपुलेशन फंड(NFHS) द्वारा बताया गया है (UNFPA) के अध्ययन के अनुसार पूर्वी चंपारण में बाल विवाह में बढ़ोतरी हुई है विगत कुछ वर्षों में।मौके पर रक्सौल प्रखंड विकास पदाधिकारी जय प्रकाश, आदापुर प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनील कुमार, छोराडानो कुमार रामानुजन, प्रखंड बाल विकास परियोजना अधिकारी कुमारी राखी, महिला परवेक्षिका नीलम कुमारी, पुष्पा गुप्ता, सुनीता कुमारी, भास्कर ,शशिकांत सिंह तथा प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर पूर्वी चंपारण की जिला समन्वयक आरती कुमारी, सामाजिक कार्यकर्ता विजय कुमार शर्मा, राज गुप्ता, अभिषेक कुमार, नाथू राम पोदार, किरण वर्मा, उमेश कुमार श्रीवास्तव, अजय कुमार, नवीन कुमार, सन्नी मंडल, अफताब आलम, हमजा खान आदि उपस्थित थे।

Photos from दैनिक खोज खबर चम्पारण's post 01/10/2023

*'स्वच्छता के लिए एक घंटे का श्रमदान' कार्यक्रम के तहत रक्सौल नगर परिषद द्वारा चलाया गया व्यापक स्वच्छता अभियान*

प्रधानमंत्री द्वारा 'स्वच्छता के लिए एक घंटे का श्रमदान' के आह्वान पर गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर एक देशव्यापी स्वच्छता अभियान चलाकर महात्मा गांधी को 'स्वच्छांजलि' अर्पित की गई।

इस कड़ी में नगर परिषद रक्सौल द्वारा स्वच्छता ही सेवा क्लीनिंग ड्राइव पखवाड़ा एवं इंडियन स्वच्छता लीग 2.0 के तहत '1 अक्टूबर 2023, एक घंटा श्रमदान' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सुबह 10 बजे से नगर के सभी 25 वार्डाें में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। कौड़िहार चौक से इस मेगा अभियान की शुरुआत की गई जिसमें ब्लॉक रोड, अंबेडकर चौक, मौजे चौक, आदर्श चौक, बैंक रोड होते हुए मुख्य मार्ग की सफाई की गई। नगर परिषद सभापति धुरपति देवी की अध्यक्षता में कार्यपालक पदाधिकारी अनुभूति श्रीवास्तव, उपसभापति पुष्पा देवी, स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एंबेसडर डॉ. स्वयंभू शलभ, मुख्य पार्षद प्रतिनिधि व सामाजिक कार्यकर्ता सुरेश यादव, उप मुख्य पार्षद प्रतिनिधि व सामाजिक कार्यकर्ता राकेश कुशवाहा, पार्षद सोनू गुप्ता, घनश्याम प्रसाद, अनुरागनी देवी, अंतिमा देवी, डिम्पल चौरसिया, दीपक कुमार, रविता देवी, रंजीत श्रीवास्तव, आशा देवी, ओम कुमार, निलाक्षी श्रीवास्तव सहित नगर परिषद के प्रधान सहायक सागर गुप्ता, नगर मिशन प्रबंधक राकेश रंजन एवम रवि रंजन ठाकुर, सफाई निरीक्षक रामनरेश कुशवाहा, जेई राजकुमार राय, टैक्स दारोगा कृष्णनंदन सिंह, समस्त कर समाहर्ता, सफाई जमादार, सीओ व सीआरपी ने सफाईकर्मियों के साथ नगर की सफाई करते हुए स्वच्छता का संदेश दिया। इस अभियान के दौरान बेहतर सेवा देने वाले सफाईकर्मियों को मुख्य पार्षद, कार्यपालक पदाधिकारी, ब्रांड एम्बेसडर व मुख्य पार्षद प्रतिनिधि द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस स्वच्छता अभियान में नगर परिषद द्वारा नगर के प्रत्येक वार्ड में सफाई निरीक्षक व सफाईकर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की गई।

इस मौके पर नगर सभापति ने नगरवासियों से अपील करते हुए कहा कि रक्सौल नगर को स्वच्छ, सुंदर व व्यवस्थित बनाना हम सबों की साझा जिम्मेदारी है। हम सब मिलकर अंतरराष्ट्रीय महत्व के इस नगर की गरिमा को स्थापित करने में अपना योगदान दें।

कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि महात्मा गांधी ने 'स्वच्छ भारत' का सपना देखा था जिसके लिए वह चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें। अपने आसपास सफाई रखें। स्वच्छता को अपनी आदत बनाएं। यदि हम सब एक संकल्प के साथ आज के दिन इसकी शुरुआत कर लें तो यही महात्मा गांधी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर ने कहा कि जिस तरह हम रोज अपने घर की सफाई करते हैं उसी तरह अगर अपने आसपास की भी सफाई की आदत अपना लें तो हमारा मोहल्ला, हमारा वार्ड, हमारा शहर और हमारा देश स्वच्छ और सुंदर बन सकता है। इस स्वच्छता अभियान का उद्देश्य अपने आसपास की सफाई करने के साथ साथ नागरिकों की सहभागिता से अधिक से अधिक पेड़ लगाना, कचरे को उचित जगह पर डंप कर कचरा मुक्त वातावरण बनाकर एक स्वच्छ भारत का निर्माण करना है।

इस अभियान में नगरवासियों ने भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और स्वच्छता के लिए प्रतिदिन एक घण्टे का समय इस कार्य में देने का संकल्प लिया।

Photos from दैनिक खोज खबर चम्पारण's post 25/09/2023

आज दिनांक 25.9.2023को एस.एन.एस महाविद्यालय में nss दिवस मनाया गया ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में ख्वाब फाउंडेशन मोतिहारी के डायरेक्टर प्रोफेसर मुन्ना कुमार उपस्थित हुए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ प्रदीप कुमार ने की उन्होंने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला

एन.एस.एस प्रोगाम ऑफीसर डॉक्टर अमित कुमार सतनकर ने कहां की युवाओं को सपने देखना चाहिए और उन्हें पूरा करने के लिए सर्वोच्च न्योछावर कर देना चाहिए ।
अपने उद्बोधन में मुख्य वक्ता प्रोफे.मुन्ना कुमार ने युवाओं को nss से जुड़कर समाज सेवा के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाने को कहा।

इसके पश्चात डॉ मनीष कुमार यादव ने क्रांतिकारी कवि पाश को उद्धत करते हुए युवाओं को सपने देखने और राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने के लिए आगे आने को कहा । बेस्ट एनएसएस वॉलंटियर के रूप में कफील अहमद आजाद को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर स्वयं सेवकों ने काव्य पाठ एवं स्वरोचित कविताएं भी पढ़ी।
इस दौरान कार्यक्रम में डॉ.मिंकेश चौधरी प्रो.बी.के राम डॉ.रुपेश वर्मा प्रो. नितेश कुमार डॉ. सुरेश नारायण डॉ. सुधा चौधरी डॉ.सुधांशु गौतम डॉ. विक्रम सिंह बड़े बाबू रामकृष्ण विजय कुमार और प्रमुख एनएसएस स्वयंसेवकों में कफील आजाद ,मोहित,प्रिंस, शिवानी,शम्भवी,ज्योति,शमा परवीन आदि उपस्थित थे।

Photos from दैनिक खोज खबर चम्पारण's post 25/09/2023

स्वास्थ्य शिविर में जांची गई हजारों मरीजों की सेहत, निशुल्क दवा देकर डॉक्टरों ने दी उचित सलाह - युवा क्रांति रोटी बैंक

सारण विदित हो कि तीन दिवसीय मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन छपरा के राजेन्द्र स्टेडियम में शुरुआत हुआ जिसका विधिवत उद्घाटन छपरा मेयर रागिनी गुप्ता, अध्यक्ष नीतू गुप्ता, उपाध्यक्ष बिंदिया जयसवाल, अमन सिंह,ई.विजय राज,अर्जुन सिंह , धन जी, रश्मी राज, एकता गुप्ता, प्रकाश गुप्ता , अंजलि सोनी, हेमंत राज,और सभी डॉक्टर्स ने किया। संस्थापक ई.विजय राज ने कहा कि यह पहल शानदार है। विजय राज ने कहा की स्व.रूपेश सिंह का समाज कल्याण के लिए हमेशा से महत्वपूर्ण योगदान रहा है इनकी सोच को आगे बढ़ाने के लिए हमेशा आगे रहेंगे।प्रतिष्ठित चिकित्सक मरीजों को देख रहे हैं।

महंगी दवाइयां भी दी जा रही हैं। वास्तव में यही जनकल्याण है। मरीजों की जांच कर रहे चिकित्सक ने बताया कि इस समय बीमारियों से बचने के लिए सभी को सावधानी रखने की आवश्यकता है। यदि समझदारी न दिखाई तो तीसरी लहर का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा बरसात का मौसम चल रहा है, जिसमें बीमारियां हावी होने का प्रयास करती हैं। इस मौसम में सफाई का विशेष ध्यान रखें।

ताजे भोजन के अलावा पानी उबाल कर सेवन करें। बच्चों को बीमारी से बचाने के लिए उन्हें फास्ट फूड से दूर रखें। निशुल्क दवाओं का वितरण भी शिविर में किया गया है। जांच कराने पहुंचे मरीजों ने कहा कि युवा क्रांति का यह प्रयास सराहनीय है। योग्य चिकित्सकों के कारण मरीज को जहां सही बीमारी का पता लगता है। इस अवसर पर डॉ.पार्थीगौतम, डॉ.रजनी कांत तिवारी, डॉ.ज्योति कुमारी, डॉ.शुकुनतला, डॉ.कृष्णा आर्या, डॉ.संतोष कुमार, डॉ.आलोक रंजन और सदर हॉस्पिटल के डॉ. और नर्स आदि मौजूद रहे। शिविर में आए मरीजों का बिना किसी शुल्क के दवा, चश्मा भी दिए गए। मौके पर उपस्थित लोगों ई. उत्कर्ष राज, रामबाबू, बिहार समाज अबु धाबी अभिषेक शर्मा, अशोक अलंकार, कलम कुंज चश्मा सेंटर, रुद्र एंटरप्राइजेज का सहयोग प्राप्त हुआ।

21/09/2023

रक्सौल जदयू के पंचायत अध्यक्ष वीर कुमार चौबे जी के नेतृत्व मे नंदन आश्रम भेलाही में भाजपा के दोहरी नीति का खिलाफ काला पट्टी बांध कर विरोध प्रदर्शन करते हुए पूर्व जिला अध्यक्ष सह् बिहार प्रदेश महासचिव कपिल देव प्रसाद उर्फ़ भुवन पटेल, जिला सचिव इंद्रजीत पटेल, विनय पटेल ,राधा भगत तकनीकी प्रकोष्ठ के प्रखंड अध्यक्ष अनिरुद्ध यादव , टुनटुन शर्मा, वीर बहादुर पाल, पिंटू पटेल चंचल कुमार नितेश गुप्ता सुधीर शाह चेंगन सिंह , ललन सिंह, अरबिंद सिंह , उमेश सिंह ,अनिल पटेल, योगेंद्र साह सैकड़ों की संख्या मे लोग उपस्थित रहे

15/09/2023

*शहीद स्मारक पर पौधा लगाकर ई.विजय राज ने मनाया अभियंता दिवस*

छपरा। अभियन्ता दिवस के अवसर पर युवा क्रांति रोटी बैंक संस्थापक ई. विजय राज ने छपरा शहर को हरा भरा बनाने का निर्णय लिया है और जंगल प्लानेट के सोच लेकर छपरा पुलिस लाइन शहीद स्मारक परिसर में पौधा लगाया गया।संस्थापक ई. विजय राज ने कहा एक इंजीनियर होना अपने आप में गर्व की बात है, देश की सेवा में समर्पित सभी इंजीनियर्स को आज सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैयाजी की जयंती के अवसर पर इंजीनियर्स डे मनाया जाता है। इस शुभ अवसर पर ई.विजय राज,ई.सृष्टि सुमन, पूजा कुमारी द्वारा स्मारक में वृक्षारोपण कर छपरा शहर को वेर्टिकल उर्बन जंगल का निर्माण करके पर्यवारण को शुद्ध किया जा सकता है। इससे प्रकृति की रौनक बनी रहेगी।

अर्जुन सिंह ने कहा कि पौधा लगाने का लक्ष्य अब शहरी इलाकों के आवला ग्रामीण क्षेत्रों में टीम की अहम भूमिका रहेगी,उनहोंने कहा कि युवाओं को इसके लिए आगे आना होगा। देश व समाज को बदलने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। मौके पर मुख्य रूप से श्याम बिहारी यादव बिहार पुलिस मेंस एसोसिएशन सारण, उपाध्यक्ष, अभय कुमार,निशांत, शुभभ, बवाली, आकाश, अभिषेक, देव अग्रहरि, दिव्यांशु पांडेय, राहुल, प्रतीक, विवेक गोलु आदि सदस्यो की भूमिका सराहनीय रही।

10/09/2023

1. सारण में होगा 22 से 24 सितम्बर तक मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन-युवा क्रांति

2.तीन दिवसीय मेगा स्वास्थ्य शिविर छपरा के राजेन्द्र स्टेडियम में होगा आयोजन-युवा क्रांति

3.स्वास्थ्य शिविर में होगा आंख से जुड़ी सभी समस्याओं पर विशेष पहल- युवा क्रांति रोटी बैंक

सारण जिले के खेल मैदान( राजेंद्र स्टेडियम) में होगा नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन स्व. रुपेश सिंह के स्मृति में होगा. 22 सितम्बर दिन शुक्रवार से 24 सितम्बर दिन रविवार की सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक शिविर का आयोजन किया जाएगा. इस शिविर में आंख, कान व गला रोग विशेषज्ञ द्वारा नि: शुल्क परामर्श दिया जायेगा जिसमें आंख का ऑपरेशन से लेकर चश्मा ,दवा व हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध रहेगी,इस शिविर में सामान्य से लेकर गंभीर बीमारियों तक का जांच और परामर्श नि:शुल्क दिया जाएगा. जिसकी जानकारी प्रेस विज्ञप्ति जारी कर संस्थापक ई. विजय राज ने बताया। युवा क्रांति रोटी बैंक ने स्व.रूपेश सिंह के समाजिक कार्यों की सोच को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। संरक्षक अमन सिंह व हेमंत राज वर्मा ने बतया कि डॉक्टरों के सलाह के अनुसार दवाइयां भी उपलब्ध कराया जायेगा.इसके साथ साथ रक्तदान शिविर का भी आयोजन होगा।ई.रितेश रंजन अमितांश होटल ने कहा की इस शिविर में 10 यूनिट से अधिक रक्त दान किया जाएगा।हमारा उद्देश्य हमेशा सेवा भाव का रहता है. इसी उद्देश्य से छपरा वासियों के लिए शिविर का आयोजन किया जा रहा है. इस आयोजन में भारी संख्या में लोग इस शिविर में शामिल होनी की अपील है इन रोग के लिए मिलेगा परामर्श उन्होंने बताया की इस शिविर में मुख्य रूप से किडनी और पेशाब नली में पथरी, पेशाब में किसी प्रकार की समस्या, कब्ज, बवासीर, पेट दर्द या गैस की समस्या, हार्निया, अपेंडिक्स, हाइड्रोसील, स्तन में गांठ, साईटिक, कमर दर्द, जोड़ों का दर्द, गठिया, गुप्त रोग, लिकोरिया, मासिक धर्म अनियमता, बांझपन, बच्चेदानी में सूजन, दम्मा, शुगर, बीपी, थायराइड जैसे बीमारियों के लिए परामर्श दिया जाएगा। इस शिविर को सफल बनाने में ई. उत्कर्ष राज, अर्जुन सिंह, रामबाबू सिंह, कलम कुंज चश्मा सेंटर और छपरा वासियों का सहयोग मिल रहा है।

08/09/2023

मोतिहारी शहर के ज्ञानबाबू चौक से दक्षिण मिस्कौट में मुफ्त दर्द निवारण चिकित्सा शिविर आज

Want your business to be the top-listed Media Company in Motihari?
Click here to claim your Sponsored Listing.

Videos (show all)

Telephone

Address

Motihari
Motihari
845401

Other Motihari media companies (show all)
Laddu kumar film video Laddu kumar film video
Ahir Gawan
Motihari, 845437

Laddu kumar film video video delete ho jaega Facebook per video kat kar aaega YouTube se

Manindra Pandey Manindra Pandey
Motihari, 845401

👉Entrepreneur ! 👉Blogger ! YouTuber ! Digital Creator 👉Digital & Sales Marketing Expert.

FactSky23 FactSky23
Motihari

follow me

2 Me Dum Hai 2 Me Dum Hai
Motihari, 845302

Follow me

Sunil Sagar Entertainment Sunil Sagar Entertainment
Kohbarwa, Areraj
Motihari, 845458

Arjun ku yadaw Arjun ku yadaw
Bankatwa
Motihari, 845315

A p yadaw

Mohit Srivastava BR05 Mohit Srivastava BR05
Motihari, 845401

धर्मो रक्षति रक्षितः Don't Underestimate The Power Of a Common Man

Pujesh kumar yadav Pujesh kumar yadav
Motihari
Motihari, 845401

Pujesh Kumar Yadav

Anoj kumar Anoj kumar
Chiraiya
Motihari, 845415

genral

Vipin Kumar Vipin Kumar
Kesariya
Motihari, VK

[email protected]

Ravi rangila Ravi rangila
Motihari, 845437

desi___boy___45 desi___boy___45
Motihari

follow me guys